इन 5 कारणों से होता है सिर में डैंड्रफ । सिर में डैंड्रफ क्यों होते हैं | Causes of Dandruff

जैसे मौसम बदलता है बालों का गिरना और सिर में डैंड्रफ होना सबसे बड़ी समस्या बन जाती है। जिसके कारण बाल कमजोर पड़ जाते है। आजकल की लाइफस्टाइल में अधिकतर लोगों को यह समस्या रहती है। डैंड्रफ गर्मियों के अपेक्षा सर्दियों के मौसम में अधिक होती है। अगर डैंड्रफ की समस्या से निजात पाना है तो इसके लिए जरुरी है कि बालों की ठीक से केयर की जाए।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे वो कोनसे कारण है जिससे सिर में डेंड्रफ होता है।

जब स्कैल्प में ‘मैलेसेजिया’ नमक फंगस की मात्रा बढ़ जाती है, तो डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ती है। वहीं अगर बालों की सफाई रोजाना नहीं की जाए तो स्कैल्प में मृत कोशिकाएं, धूल, प्रदूषण के कारण गंदगी जमने लगती है जिससे रूसी और फंगल इंफेक्शन होने का खतरा हमेशा बना रहता है।

1) बालों में तेल की मालिश ना करना :

बालों में तेल की मालिश ना करने से स्कैल्प में डैंड्रफ होता है। तेल की मालिश ना करने से सिर की त्वचा ड्राई हो जाती है और उसमें खुजली बनी रहती है। इस स्थिति से बचने के लिए बालों में तेल की मालिश करनी चाहिए।

2) बालों की सफाई ना करना

बालों की अच्छे से सफाई ना करने से बालों में गन्दगी और मृत कोशिकाएं बढ़ने लगती है। सर की गन्दगी बहुत से समस्या का कारण बनती है। गन्दे सिर में यीस्ट और फंगस तेजी से बढ़ता है। इससे बचने का एकमात्र उपाय यही है की बालों की अच्छी तरह से सफाई करे अपने स्कैल्प को हमेशा साफ़ रखे।

3) हार्ड शैंपू का ज्यादा प्रयोग

हार्ड शैंपू के इस्तेमाल से भी बालों में रूसी की समस्या हो सकती है। बार बार शैंपू बदलने, कैमिकल युक्त शैंपू का यूज करने, हद से ज्यादा शैम्पू का प्रयोग करने से सिर की त्वचा पर असर पड़ता है जिससे रूसी हो जाती है। बाजार में कई तरह के शैंपू मौजूद हैं इसलिए डेंड्रफ से परेशान लोगों माइल्ड और हर्बल शैंपू का एक मर्यादा का साथ उपयोग कर सकते है।

4) थायराइड की समस्या

जिन लोगों को थायराइड की समस्या है, उन लोगों को डेंड्रफ का ज्यादा सामना करना पड़ता है। थायराइड में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है औऱ बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। सिर की रूखी त्वचा पर रूसी जल्द हमला बोलती है।

5) बरसात का मौसम

बरसात के मौसम में भी सिर में रूसी का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि इस दौरान गीले बालों में नमी बनी रहती है और इस दौरान बरसात का पानी सिर में जाने से चिपचिपाहट बढ़ जाती है। इस चिपचिपाहट से डेंड्रफ का खतरा बढ़ जाता है औऱ सिर में रूसी हो जाती है। बरसात का पानी सिर में जाने से कीटाणुओं का भी खतरा होता है जिससे डेंड्रफ ही नहीं और भी बीमारियां पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.